Sunday, 9 September 2018

प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह रखें अपने दांतों का ख्याल, वरना हो सकती ये जानलेवा बीमारी

प्रेग्नेंसी के दौरान इस तरह रखें अपने दांतों का ख्याल, वरना हो सकती ये जानलेवा बीमारी
अमेरिका में एक महिला ने मरे हुए बच्चे को जन्म दिया जब डॉक्टरों ने जांच की तो बच्चे के खून में बैक्टेरिया पाए गए वही कीटाणु उस महिला के मुंह में भी मौजूद थे हालांकि, आज भी कम ही लोग यह बात जानते हैं कि प्रेग्नेंसी के दौरान खान-पान और दवाईयों के साथ साथ मुंह का ख्याल रखना कितना अहम होता है, खासकर शुरुआती तीन महीनों में.


Third party image reference
प्रेग्नेंसी के दौरान हार्मोनल बदलावों की वजह से महिलाओं को दांतों और मसूड़ों से संबंधित कुछ परेशानियां हो जाती हैं जिन्हें गर्भधारण से पहले ऐसी कोई बीमारी होती है, उनकी परेशानी प्रेग्नेंसी के दौरान गंभीर हो जाती है.

Third party image reference
मसूड़ों में सूजन, खून निकलना, मुंह की बदबू, पाइरिया और लार न बनने की समस्या से गर्भवती महिलाओं को दो-चार होना पड़ता है अगर मुंह की साफ-सफाई ठीक से ना की जाए, तो उसमें मौजूद रोगाणु खाने या लार के साथ महिला के शरीर में प्रवेश कर जाते हैं इनकी वजह से गर्भ में बच्चे की हिफाजत करने वाले एमनियोटिक फ्लूइड को नुकसान पहुंच जाता है.

Third party image reference
मुंह के कीटाणुओं की वजह से एमनियोटिक फ्लूइड नष्ट हो सकता है इससे गर्भ में पल रहे शिशु के विकास पर बहुत बुरा असर पड़ सकता है ऐसे में प्रीमैच्योर डिलिवरी की संभावना बढ़ जाती है कुछ मामलों में तो मरा हुआ बच्चा पैदा होता है और कुछ की मौत हो जाती है
यही वजह है कि गर्भधारण से पहले ही महिलाओं के डेंटिस्ट से चेकअप कराने की सलाह दी जाती है। अगर आपको कोई ओरल बीमारी है तो उसका इलाज कराने के बाद ही फैमिली प्लान करें.
"अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक करो और शेयर करो ... और ऐसी ही फायदेमंद जानकारी के लिए हमारे website को फॉलो करो "

No comments:

Post a Comment