Friday, 7 September 2018

इन लोगों को भूूलकर भी नहीं खाना चाहिए पपीता, वरना बाद मे पश्ताना पड़ेगा


पपीता हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है इसमें मौजूद विटामिन हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं पोटेशियम, मैग्नीशियम,नियासिन, कैरोटीन,प्रोटीन और प्राकृतिक फाइबर से भरपूर पपीता हमारी पाचन क्षमता को बढ़ावा देता है पर क्या आप जानते हैं कि अधिक मात्रा में इसके सेवन से हमे यह नुकसान भी पहुंचा सकता है जानते हैं किन लोगों को इसके सेवन से बचना चाहिए.

Third party image reference
पपीता का इस्तेमाल करना बल्ड प्रेशर के मरीज़ो के लिए नुकसानदायक साबित होता है जो लोग बल्ड प्रेशर की दवाई ले रहे हैं उन्हें पपीते का सेवन करने से बचना चाहिए,यह उनके लिए बहुत हानिकारक साबित हो सकता है.

Third party image reference
कच्चा पपीते को ज्यादा मात्रा में खाना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है, क्योंकि इसके सेवन से आपका गर्भशय के सिकुड़ने की संभावना काफी हद तक बढ़ जाती है और जिस कारण से गर्भपात हो सकता है.

Third party image reference
अगर आपकी स्किन या आपकी हाथ पीले पड़ रहे हो तो आपको कैरोटेनेमिया नामक त्वचा रोग हो सकते है इससे आपकी आंखों, तलवों और हथेलियों का रंग पीला हो सकता है क्यूंकि पपीता में बीटा कैरोटीन मौजूद होता है जो एलर्जी का कारण बन सकता है इसके ज़्यादा सेवन से हमारी स्किन पर बुरा प्रभाव पड़ है.

Third party image reference
पपीता विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जो शरीर में हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है यह हमें कई बीमारियों से दूर रखने में मदद करता है, लेकिन विटामिन सी के अत्यधिक इस्तेमाल से किडनी में पथरी की समस्या पैदा हो सकती है.

No comments:

Post a Comment