Thursday, 6 September 2018

अगर आप अपने शरीर को हमेशा के लिये स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो करो इन तेलों का इस्तेमाल

जैतून का तेल 
जैतून का तेल


Third party image reference
जैतून के तेल में फैटी एसिड की ज्यादा मात्रा होती है, जो हृदय रोग के खतरों को कम करता है। साथ ही इसमें संतृप्त वसा की मात्रा बहुत कम होती है, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल का संतुलन को बनाये रखता है। साथ ही हृदयाघात का खतरा भी कम हो जाता है। क्यूंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी प्रचुर मात्रा में होते है.


तिल का तेल 

Third party image reference
तिल के तेल मे मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और फास्फोरस का बहुत अच्छा स्रोत है। इसलिये तिल का तेल स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। यह उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। और साथ ही कोलेस्ट्रॉल की मात्रा काे संतुलित बनाए रखने में मदद करता है.


सरसों का तेल

Third party image reference
सरसों का तेल दिल की बीमारी के जोखिम को 70 प्रतिशत तक कम करता है और संतुलित आवश्यक फैटी एसिड अनुपात से जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाता है। जिस कारण इसका इस्तेमाल करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है और हमारा शरीर कई तरह के वायरल इंफेक्शन से बहुत दूर रहता है.
बादाम का तेल

Third party image reference
बादाम के तेल को रोजाना इस्तेमाल करने से हमारा शरीर स्वस्थ रहता है। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है। बादाम के तेल का रोजाना इस्तेमाल करने दिमाग और नसों के लिए फायदेमंद साबित होता है। यह पेट की तकलीफों को दूर करने के साथ आंत का कैंसर होने से बचाता है। बादाम तेल के रोज़ाना इस्तेमाल से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.
अलसी का तेल

Third party image reference
यह ओमेगा 3 का बहुत अच्छा स्त्रोत है। इसमें फाइबर और प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा मे होते है। दिल को दुरुस्त रखने में अलसी का उपयोग काफी कारगर साबित होता है अलसी में पाया जाने वाला ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त नलिकाओं में वसा के जमाव को रोकता है। जिस वजह से ये तेल दिल के लिए भी फायदेमंद है.
"अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक करो और शेयर करो ... और ऐसी ही फायदेमंद जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो करो "

No comments:

Post a Comment