Saturday, 8 September 2018

अगर आपको ज़िन्दगी भर खुश रहना है तो अपनाये ये टिप्स , बदल जाएगी जिंदगी

life-change

बदलते समय के साथ यह जरूरी है कि किशोरों और कुछ लोगों के व्यवहार से परेशान होने की बजाय खुद को बदलें अपने मन को शांत रखें, दूसरों पर गुस्सा करने की बजाय अपने आपको किसी सकारात्मक कार्य में व्यस्त कर लें.
यदि आपको कोई कार्य दिया जाता है या आप किसी से मिलने के लिए कोई समय निर्धारित करती हैं तो इस बात का ध्यान रखें समय सीमा के अंदर काम करना ही टाइम मैनेजमेंट कहलाता है यदि आप पूरे दिन की रूपरेखा तैयार कर लेते हैं तो आपके सारे कार्य आसानी से पूरे होते जाएंगे.
खुद को गिफ्ट दें-
आपकी जीवनशैली चाहे कितनी भी व्यस्त क्यों न हों कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें यह वो वक्त होना चाहिए, जब आप पर किसी प्रकार का कोई प्रेशर न हो इस दौरान अपनी रुचि का कोई कार्य करें आप चाहें तो मनपसंद संगीत सुन सकते हैं, अपना फेशियल कर सकती हैं, किताबें पढ़ सकती हैं, मैनीक्योर-पैडीक्योर कर सकती हैं.
पर्याप्त नींद लें-
रात में आप जितनी गहरी नींद सोएंगे, सुबह उतना ही अपने आप को तरोताजा महसूस करेंगे इसलिए रात में बिस्तर पर जाने से पहले अपने मन से हर तरह की चिंताएं निकाल दें इससे अच्छी नींद आने में सहायता मिलेगी.
पौष्टिक आहार-
अपने भोजन में अंकुरित अनाज, मेवे, फैट रहित दूध, दही आदि लें मौसमी फलों का सेवन करने के साथ ही केला, संतरा आदि अवश्य खाएं अपने भोजन में विभिन्न प्रकार की फलियों को शामिल करें इसके साथ ही कद्दू के बीज, सूरजमुखी के बीज आदि का भी सेवन करें इनसे न केवल आपका दिमाग कूल रहेगा बल्कि आपकी हड्डियों, मांसपेशियों और नसों को भी मजबूती भी मिलेगी.
सकारात्मक सोच-
अपने मन में हमेशा अच्छे ख्याल लाएं और अपनी सोच को नकारात्मक न होने दें थोड़ा-बहुत बीमार पडऩे पर भी यह सोचें कि मैं स्वस्थ हूं और हमेशा स्वस्थ रहूंगी अगर आपके पास किसी चीज की कमी है तो उसका रोना रोने से बेहतर है कि जो आपके पास है उसकी खुशी मनाएं.

No comments:

Post a Comment