Thursday, 6 September 2018

अगर आप भी अंडे का सफेद हिस्सा खाते हैं तो, आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हो

Egg se problem
अगर आप नियमित रूप से व्यायाम करने वालों में से हैं तो आप अंडे का पीला भाग नहीं खाते होंगे। और खाएं भी क्यों वह तो वसायुक्त और बेकार होता है. शोधकर्ता ऐसे तरीके से खाने को गलत बताते है.पिछले दशक में कम-वसा युक्त आहारों की ओर लोगों का रुझान और ज्यादा बढ़ा है, शोधकर्ताओं ने इनमें से कुछ 'वसायुक्त' आहारों के अद्भुत फायदे सबके सामने लाए, जिसके बाद उन्हें लेकर लोगों का नज़रिया बदला, लेकिन हाल ही मे अंडे के पीले भाग को लेकर अभी भी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है.
फॉस्टर ने बताया, "इन आहारों को शामिल करने के अपने-अपने कारण थे। अंडे के बारे में हमने खोज की कि उनमें अपेक्षाकृत ज़्यादा कोलेस्ट्रॉल तो होता है लेकिन संतृप्त वसा की मात्रा बहुत कम होती है और तो और वे प्रोटीन के सबसे ज़्यादा बेहतरीन स्रोत होते है.
इसके साथ ही, अंडा ही एक ऐसा आहार है जिसमें वे 9 आवश्यक एमिनो एसिड होते हैं जिनकी मानव शरीर को ज़्यादा ज़रुरत होती है। अंडे के सफेद हिस्से में सेलेनियम, विटामिन डी, बी6, बी12, और ज़िंक, आयरन, और कॉपर जैसे खनिज पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर को ज़्यादाताक़तदेते है.
उच्च रक्त चाप और खून में कोलेस्ट्रॉल की उच्च मात्रा वाले लोगों को अंडे को लेकर यह चेतावनी दी जाती है कि उन्हें रोज़ाना 1 अंडे से ज़्यादा नहीं खाना है.

No comments:

Post a Comment