Friday, 7 September 2018

मांस से भी शक्तिशाली है ये शाकाहारी आहार, जिसे खाने से मिलेगे आपको हैरान करने वाले नतीजे


आयरन हमारे शरीर के लिए वह आवश्यक खनिज पदार्थ होता है जो हमें अनगिनत तरह के अहम शारीरिक कार्य करने में मदद करता है अगर आपके खाने में आयरन की कमी हो जाए, तो आपको सिरदर्द, चिड़चिड़ापन, चक्कर आना और सांसों में कमी जैसे रक्तहीनता के कई लक्षण नज़र आने लगते हैं शाकाहारी खाना खाने वालों को अक्सर बताया जाता है कि सिर्फ मांस ही आयरन के अच्छे स्रोत होते हैं शाकाहारियों के लिए ऐसे कई गैर-मांस वाले स्रोत उपलब्ध हैं जिनसे उन्हें भरपूर आयरन मिल सकता है। ये हैं वे 4 आयरन से भरपूर उत्तम आहार जो शाकाहारियों को अपने भोजन में शामिल करने चाहिए.
काएल (एक प्रकार की गोभी)-

Third party image reference
काएल एक ऐसी सब्ज़ी है जो अपने बेहतरीन फायदे या पोषण की वजह से पिछले कुछ सालों में ही बहुत लोकप्रिय हो गई है काएल को अपने सलाद, पेय पदार्थ (स्मूदी), और सूप में डालकर आप इन सभी आहारों में आयरन की मात्रा बढ़ा सकते हैं। 100ग्राम काएल में 1.5मिली ग्राम आयरन मिलता है.
जैतून-

Third party image reference
तकनीकी तौर पर फल माना जाने वाला जैतून, आयरन से भरपूर होता है। इसके 100ग्राम की मात्रा में 3.3 मिलीग्राम आयरन मिलता है साथ ही, ताज़ा जैतून, रेशे, अच्छा वसा, विटामिन ए और ई का एक बेहतर स्रोत होता है.
दलहन-

Third party image reference
दालें या मसूर आदि भारतीय आहार का मुख्य हिस्सा होती हैं, खासकर शाकाहारियों के लिए, इन दालों में ज़्यादा मात्रा मे आयरन होता है, जैसे 100ग्राम पकी हुई दाल आपको 3.3मिलीग्राम आयरन दे सकती है। इसके अलावा, दालों में प्रोटीन, रेशे, और पोटैशियम भी मौजूद होते हैं.
तिल बीज-

Third party image reference
तिल बीज अपने अनगिनत फायदों के लिए जाने जाते हैं कई स्वास्थ्य लाभों के अलावा, तिल बीजों में आयरन भी भरपूर होता है 100ग्राम तिल बीज में करीब 15.6मिली ग्राम आयरन पाया जाता है। आप तिल बीजों को अपने नाश्ते वाले धान्य, पेय पदार्थों, सलाद चटनियों, और सूप में शामिल कर सकते हैं.

" अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी पूछना हो तो ... आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है ..."

"अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक करो और शेयर करो ... और ऐसी ही फायदेमंद जानकारी के लिए हमारे website को फॉलो करो "

No comments:

Post a Comment