Friday, 7 September 2018

अगर आपके मुंह के अंदर दिखाई दे ऐसे लक्षण तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज, कहीं ये कैंसर तो नही

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक दुनियाभर में हर साल 70 लाख लोग तंबाकू व अन्य धुम्रपान उत्पादों के कारण कैंसर व अन्य बीमारियों के चलते अपनी जिंदगी से हाथ धो बैठते हैं हर साल भारत में मुंह के कैंसर से हजारों जानें जा रही हैं तंबाकू खाने या धुम्रपान करने से मुंह के कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है,वक्त रहते इसका इलाज कराने के लिए आपको सबसे पहले मुंह के कैंसर के शुरुआती लक्षणों का पता होना बेहद जरूरी है.
लक्षण-

Third party image reference
अगर आपको अपने मुंह के अंदर किसी भी हिस्से में गांठ महसूस हो तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए, इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए, क्योंकि यह कैंसर की गांठ भी हो सकती है.
अगर आपके मुंह में अल्सर है तो यह दो से तीन दिन में ठीक हो जाता है, लेकिन अगर यह लंबे समय तक रहे तो आपको इसको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए, लंबे समय तक अल्सर होना कैंसर के लक्षणों में से एक है.

Third party image reference
वैसे तो गले में टॉन्सिल होना आम बात है, लेकिन अगर यह परेशानी आपको बार बार हो रही है तो आपको एक बार जांच जरूर करानी चाहिए,क्या पता ये कैंसर हो सकता है.
अगर आपके मुंह से खून आता है तो इसे बिल्कुल भी अनदेखा न करें। इसे लेकर डॉक्टर से संपर्क करें। बिना किसी वजह से मुंह से खून निकलना कैंसर का इशारा हो सकता है.
अगर आपका मुंह बार बार सुन्न होने लगता है तो इस संकेत को भी हल्के में बिल्कुल न लें, क्योंकि हो सकता है ये कैंसर का ही लक्षण हो

No comments:

Post a Comment