Sunday, 9 September 2018

अगर आप भी करते हो हेडफोन का इस्तेमाल तो जानें ये खास बातें, वरना बाद मे पछताना पड़ेगा

घर,कॉलेज,मेट्रो,बस या ट्रेन हर जगह इन दिनों एक नजारा आम देखने को मिल जाएगा,लोग कान में अपने प्यारे एमपी3 प्लेयर के हेडफोन को अपनी दुनिया में मगन है कोई हिपहॉप सुन रहा है, तो कोई बॉलीवुड के आइटम सॉन्ग में मस्त है.  जी हां, आपने जिस हेडफोन को अपनी लाइफ का अहम हिस्सा बना लिया है, वह आपको बहरा बनाकर आपकी लाइफ खराब भी कर सकता है दिखने में छोटा सा हेडफोन इस लेवल तक का शोर पैदा कर सकता है.  लाउड म्यूजिक ऐसे बनाता है बहरा  नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस ने अपनी स्टडी में यह बताने की कोशिश की है कि आखिर कैसे लाउड म्यूजिक आपको बहरा बना सकता है इसके मुताबिक कान से दिमाग तक इलेक्ट्रिक सिग्नल पहुंचाने वाले नर्व सैल पर मेलिन शीट नाम की कोटिंग होती है जो की यह इलेक्ट्रिक सिग्नल को सैल के साथ आगे बढऩे में मदद करती है.  सतर्कता बरतना जरूरी  120 डेसिबल लेवल का साउंड प्रोड्यूस करने वाले ईयरफोन को अगर आप 15 मिनट तक भी सुनते हैं, तो आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है बस जरूरत है तो थोड़ी सी सतर्कता बरतने की 60 फीसदी से ज्यादा कभी भी अपने एमपी3 प्लेयर के साउंड को न करें आप लोग 60 मिनट से ज्यादा कान में ईयरफोन न लगाएं थोड़े-थोड़े अंतराल में कानों को ईयरफोन से ब्रेक देना भी जरूरी होता है अपने हेडसेट को किसी के साथ शेयर न करें इससे आपके कान को इंफेक्शन का खतरा रहता है.


घर,कॉलेज,मेट्रो,बस या ट्रेन हर जगह इन दिनों एक नजारा आम देखने को मिल जाएगा,लोग कान में अपने प्यारे एमपी3 प्लेयर के हेडफोन को अपनी दुनिया में मगन है कोई हिपहॉप सुन रहा है, तो कोई बॉलीवुड के आइटम सॉन्ग में मस्त है.
जी हां, आपने जिस हेडफोन को अपनी लाइफ का अहम हिस्सा बना लिया है, वह आपको बहरा बनाकर आपकी लाइफ खराब भी कर सकता है दिखने में छोटा सा हेडफोन इस लेवल तक का शोर पैदा कर सकता है.
लाउड म्यूजिक ऐसे बनाता है बहरा
नेशनल एकेडमी ऑफ साइंस ने अपनी स्टडी में यह बताने की कोशिश की है कि आखिर कैसे लाउड म्यूजिक आपको बहरा बना सकता है इसके मुताबिक कान से दिमाग तक इलेक्ट्रिक सिग्नल पहुंचाने वाले नर्व सैल पर मेलिन शीट नाम की कोटिंग होती है जो की यह इलेक्ट्रिक सिग्नल को सैल के साथ आगे बढऩे में मदद करती है.
सतर्कता बरतना जरूरी
120 डेसिबल लेवल का साउंड प्रोड्यूस करने वाले ईयरफोन को अगर आप 15 मिनट तक भी सुनते हैं, तो आपकी सुनने की क्षमता प्रभावित हो सकती है बस जरूरत है तो थोड़ी सी सतर्कता बरतने की 60 फीसदी से ज्यादा कभी भी अपने एमपी3 प्लेयर के साउंड को न करें आप लोग 60 मिनट से ज्यादा कान में ईयरफोन न लगाएं थोड़े-थोड़े अंतराल में कानों को ईयरफोन से ब्रेक देना भी जरूरी होता है अपने हेडसेट को किसी के साथ शेयर न करें इससे आपके कान को इंफेक्शन का खतरा रहता है.

No comments:

Post a Comment