Monday, 30 July 2018

सिर्फ 5 दिन तक खाएं ये एक चीज, ज़िन्दगी मे कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

हार्टअटैक एक बहुत ही गंभीर रोग है. हार्टअटैक को दिल का दौरा पड़ना भी कहते है. अधिकतर लोगो को दिल का दौरा कब पड़ता है जब दिल तक खून पहुचाने वाली किसी एक या ज़्यादा धव्नियों मे बने वसा के कारण रूकावट आ जाती है.


आज के ज़माने मे बिगड़ती लाइफस्टाइल और तनाव भरी जीवनशेली मे आज कल नोजवान भी हार्टअटैक के रोगी बन चुके है हार्ट अटैक के रोगियों को कभी-कभी यह पता भी नहीं चलता की उनको ह्रदय रोग की समस्या है.

Third party image reference
आपको बता दे की हार्ट अटैक आने से करीब एक महीने पहले सीने मे दर्द, सांस लेने मे दिक्कत, ब्लड प्रेशर का कम या हाई हो जाना या अधिक थकान महसूस होना, अधिक पसीना आना, कमज़ोरी महसूस होना या घबराहट जैसे लक्षण दिखाई देते है.
हालांकि हार्टअटैक आने की सम्भावना जब दिखाई देती है तो उस स्थिति मे दवाई लेना सही है. लेकिन जिस इन्सान को कभी हार्टअटैक नहीं आया है या फिर हार्टअटैक के लक्षण शरीर मे दिखाई देते है तो उन लोगो को प्राकर्तिक चीजों का सहारा लेना चाहिए.

इसलिए आज हम आपको हार्टअटैक से बचने के लिए अंकुरित गेहूं के ज़बरदस्त फायदे बता रहे है.



Third party image reference
नुस्खा - सबसे पहले आपको 1 लीटर पानी मे 200 ग्राम गेंहू को 10 मिनट के लिए पानी मे उबालने के लिए रखना है और उन्हें अंकुरित करने के लिए किसी कॉटन के कपड़े मे 8 से 10 घंटे बांध कर रख देना है. ऐसा करने से गेंहू अच्छी तरह से अंकुरित हो जाएगे.

Third party image reference
इस नुस्खे को बनाने के लिए रात का समय अच्छा रहेगा जब गेंहू तक़रीबन 1 इंच तक अंकुरित हो जाते है तो रोज़ सुबह खली पेट एक कटोरी अंकुरित गेंहू खाए. सिर्फ 5 से 6 दिन ऐसा करने से आपको अपने शरीर मे बहुत ही अच्छा बदलाव नज़र आ जायेगा और इससे आपके जीवन मे हार्टअटैक आने के चंसिस बहुत कम हो जाएगे.

Third party image reference

" दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी पूछना हो तो ... आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है ..."

" अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक करो और शेयर करो ... और ऐसी ही फायदेमंद जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो भी ज़रूर करे. "

No comments:

Post a Comment