Chest

चौड़ा सीना मर्दों की पर्सनेलटी का सबसे बड़ा अट्रैक्शन होता है. हालांकि जिम जाने वाले कई लड़के सही जानकारी न होने के कारण सीना डेवलप नहीं कर पाते है अगर रेगुलर सही तरीके से चेस्ट एक्सरसाइज की जाए तो एक हफ्ते मे एक इंच तक चेस्ट डेवलप किया जा सकता है और महीने भर मे 4 इंच तक चेस्ट की चौड़ाई बढाई जा सकती है.
तो चलिए जानते है उन एक्सरसाइज के बारे मे
पुश-अप्स :
Exercise

पहले थोड़ा वार्म अप करे. इसके बाद पेट के बल एकदम सीधा लेट जाए. अब दोनों हाथो के बल ऊपर आए, फिर नीचे जाए. ऐसे 10-10 के 3 सेट करने है.

बेंच प्रेस :
Exercise
बेंच पर पीठ के बल लेट जाए. दोनों हाथो से बार्बेल को पकडे. इसे 10 से 15 बार ऊपर उठाए और निचे लाए. ऐसे 10-10 के 3 सेट करे.
डबल चेस्ट प्रेस :
Exercise
बेंच पर पीठ के बल लेट जाए. दोनों हाथो मे डबल्स ले. अब हाथो को 10 से 15 बार एकदम सीधा ऊपर उठाए फिर नीचे लाए. ऐसे 10-10 के 3 सेट करे.
डिक्लाइन बेंच प्रेस :
Exercise
बेच पर कमर के बल लेट जाए. दोनों हाथो मे डबल्स लेकर नीचे छाती की और लाए और फिर वापस ऊपर की और ले जाए. ऐसा 10 से 15 बार करे.
आगे जानिए मसल्स मज़बूत बनाने के लिए क्या खाए

मूंगफली :
Mungfali
मूंगफली मे पर्याप्त मात्रा मे प्रोटीन, जिंक और हेल्थी फैट पाया जाता है. इसे रेगुलर डाइट मे शामिल करने से मसल्स स्ट्रोंग होती है और कमज़ोरी दूर होती है.
चने की दाल :
Daal
रात मे 6 - 7 चम्मच चने की दाल को एक गिलास कच्चे दूध मे भिगोकर रख दे. सुबह इसमें 5 - 6 किशमिश और मिश्री मिलाकर खाए.
अंडा :
Eggs
इसमें भरपूर मात्रा मे प्रोटीन, ल्यूटेन और अमीनो एसिड पाया जाता है. ये तत्व बॉडी को पर्याप्त एनर्जी देते है और मसल्स को मज़बूत बनाते है.
ड्राई फ्रूट्स :
Dry Fruits
ड्राई फ्रूट्स और नट्स दोनों मे ही भरपूर मात्रा मे प्रोटीन, विटामिन और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते है. इन्हें रेगुलर डाइट मे शामिल करने से मसल्स मज़बूत होती है.
नॉनवेज :
Chiken
मटन, चिकन और मछली प्रोटीन और अमिन एसिड का सबसे अच्छा स्त्रोत है. इन्हें डाइट मे शामिल करने से मसल्स स्ट्रोंग होती है.



" दोस्तों अगर आपको इस पोस्ट से सम्बंधित कुछ भी पूछना हो तो ... आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है ... अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो इस पोस्ट को लाइक करो और शेयर करो ... और ऐसी ही दिलचस्प जानकारी के लिए हमारे चैनल को फॉलो भी ज़रूर करे. "