Monday, 1 January 2018

मांस से भी शक्तिशाली है ये दाना, इस तरीके से खाने से मिलेगे चौकाने वाले नतीजे



दोस्तों चना जो होता है वो शरीर को चुस्त दुरुस्त बनाए रखता है और ये खून मे जोश पैदा करता है चना जिगर और पलिहा के लिए फायदेमंद होता है ये तबियत को नर्म रखता है और खून को साफ़ करता है और हमारे शरीर मे जो धातु होता है उसको बढ़ाने मे मदद करता है. चने के सेवन से आवाज़ साफ़ होती है और रक्त संबंधी बीमारिया भी दूर होती है इसके सेवन से पेशाब खुलकर आता है इसको पानी मे भिगोकर खाने से शरीर मे ताक़त मिलती है दोस्तों चना जो होता है वो विशेषकर जवानों और शारीरिक मेहनत करने वालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है. दोस्तों आगे हम चने का एक ऐसा नुस्खा बताने वाले है जिसे आप इस्तेमाल करते है तो आपके इसके चमत्कारी लाभ देखने को मिलेगे.

chane-khane-ke-bharpur-fayde


नुस्खा:-

आप को लेना है 25 ग्राम देसी काले चने इनको आप लेकर अच्छे से साफ़ कर ले आप को थोड़े मोटे और पुष्ट चने लेने है जिसमे कीड़े ना लगे हो. शाम के समय इन काले चनो को लगभग 125ML पानी मे भिगोकर रख दे और सुबह सवेरे आप व्यायाम करने के बाद यानी EXCERCISE कर ले थोड़ी बहुत उसके बाद चने को अच्छी तरह से चबाकर खाए और ऊपर से जो पानी बचा है चने का उसे भी पी ले.
दोस्तों आपको ये प्रयोग एक दम साधारण सा लगता है लेकिन मात्र 7 से 15 दिन मे ही ये शारीर की काया को पलट देता है शारीर को स्फूर्तिवान और शक्तिशाली बनाता है आप चने की मात्रा को धीरे-धीरे 25 से 50 ग्राम तक बढ़ा सकते है भीगे हुए चने खाने के बाद अगर आप दूध पीते है उससे शरीर मे स्पर्म की कमी दूर होती है स्पर्म पुष्ट होता है यह आपकी पाचन शक्ति को बढाता है.

चेतावनी:-

दोस्तों अगर आपकी पाचन शक्ति कमज़ोर हो और चना खाने से गैस बनती हो तो आप चने का सेवन बिलकुल कम मात्रा मे करे और धीरे धीरे बढ़ा दे और अगर आपको ये प्रॉब्लम हमेशा बनी रहती है तो आप इसका सेवन बिलकुल ना करे. 

दोस्तों हम आपके लिए समय-समय पर सेहत से जुड़े ऐसे ही फायदेमंद नुस्खे लगातार लाते रहेगे इसलिए आप हमे फॉलो ज़रूर करे अगर आपको ये जानकारी पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर ज़रूर करे और आपका हमारी पोस्ट से सम्बंधित कोई भी सवाल हो तो आप हमसे कमेंट बॉक्स मे आकर कमेंट करके पूछ सकते है...  

No comments:

Post a Comment