Monday, 23 October 2017

हल्दी के इस्तेमाल से चेहरे की प्रॉब्लम और बहुत सी बीमारियों की छुट्टी करे



haldi-fayde
हल्दी मे एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते है जिससे ये हमे बहुत सी बीमारियों से लड़ने मे मदद करती है और इसके साथ ये हमारी त्वचा को बहुत से संकर्मण से भी बचाती है चाहे वो अंदरूनी संकर्मण हो या शरीर का बहार के घाव ये सबको ठीक करती है इसलिए हल्दी को हमारे भारत मे बहुत अधिक इस्तेमाल किया जाता है दाल हो या सब्जी इन सबको बनाने मे हल्दी का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसके अलावा ये स्वास्थ संबंधी तथा चहरे की समस्या,बालो की समस्या और बहुत से समस्याओ मे काम आती है इसके अलावा हल्दी सौन्दर्यवर्धक भी मानी जाती है तो जानते है हल्दी के कुछ फायदे।

अगर आप खुद को स्लिम लुक देना चाहती हो तो अपनाओ ये हेयर स्टाइल
 


हल्दी के फायदे:-
 

1.जिन लोगों को बहुत ज्यादा गेस की दिक्कत होती है उन्हें  सुबह के वक़्त मे गुनगुने पानी में एक चम्मच हल्दी मिलाकर पीयें,ऐसा करने से बहुत फायदा मिलेगा..
2.जिनकी त्वचा जल जाती है उन्हें एक चुटकी हल्दी पाउडर मे थोडा सा दूध या दही मिला ले।और इसे अपनी जली हुई त्वचा पर लगा कर छोड़ दे और कुछ देर सूखने के बाद में पानी से धो ले,लगभग दो हफ्ते तक इस नुस्खे को लगाओ..
3.अगर आपकी एड़िया फट जाती है तो उसपर हल्दी लगाना बहुत फायदेमंद होता है  थोड़ा से नारियल तेल में हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लो,और इसे फटी एड़ियों पर लगा लीजिये और 15 मिनट के बाद धो लो,जल्दी ही फटी एड़िया ठीक होने लगेगी..
4.अगर आपके चहरे पर झाइयां हो गयी है उन्हें ठीक करने के लिए,हल्दी और काले तिल को सामान मात्रा में पीस लो और इसका पेस्ट बनाकर अपने चहरे की झाइयो पर लगा ले फिर देखिये आपके चहरे पर बहुत ज्यादा निखार आ जायेगा..
5.अगर आपके चहरे पर मुहांसो हो गये है आधा चम्मच हल्दी पाउडर मे दो चम्मच चंदन पाउडर और थोड़ा सा दूध मिला ले और उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगा लें कुछ देर सूखने के बाद इसे सादे पानी से धो ले,कुछ हफ्तों में ही इसका परिणाम मिलना शुरू हो जायेगा..
6.हल्‍दी और दूध से बना पेस्‍ट भी चहरे की रंगत को निखारता है और चेहरे को खिला-खिला हुआ सा भी रखता है..
7.जिन लोगो के पेट और छाती मे जलन होती है। उन्हें सुबह उठने के बाद हल्दी वाला गुनगुना पानी पीना चाहिये.इससे आपकी जलन कम होगी,क्यूंकि हल्दी के पानी मे एंटी-ऑसीडेंट होता है..
8.अगर आपके शारीर मे अनचाहे बाल है तो हल्दी पाउडर को गुनगुने नारियल तेल में मिलाकर पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं इससे आपके अनचाहे बाल हट जायेंगे और आपके शारीर की त्‍वचा भी कोमल हो जाएगी..
9.अगर आप लोग सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीओ तो आपकी पाचन शक्ति मजबूत बनेगी..
10.आपको अपने दांतों और मसूड़ों को मजबूत रखने के लिए थोड़ी सी हल्‍दी मे थोडा नमक और सरसों का तेल मिलकर अपने दांतों और मसुडो पर मलो इससे आपके दांत के कीड़े खत्म हो जाते हैं  अब और दांत चमकदार होते है और दांतों के दर्द को दूर करता है..
11.हल्दी हमारे शरीर के कॉलेस्ट्राल और एक्स्ट्रा फैट को काटकर दिल को भी दुरुस्त रखती है..जिससे ये हमे दिल की बीमारियों से बचाती है..
12.शारीर के किसी भी हिस्से मे चोट लग जाए या मांसपेशियों में खिंचाव आ जाये तो एक गिलास गर्म दूध मे थोड़ी सी हल्‍दी मिलाकर पी लो इससे दर्द और सूजन में ज़ल्दी आराम मिलता है..
13. खांसी की समस्या होने पर एक-चौथाई चम्मच हल्दी को एक गिलास गर्म दूध में मिलाकर पी ले इससे आपको फायदा होगा..

अगर आपको ये आर्टिकल पसंद आए तो अपने दोस्तों को सोशल मीडिया पर शेयर ज़रूर करे.

No comments:

Post a Comment